Bacho Ke Liye Hindi Kahani Ki Pustak Ke Naam बच्चों कि पुस्तकें

bachcho ke liye pustak in hindi

Bacho Ke Liye Hindi Kahani Ki Pustak Ke Naam

अगर आप एक टीचर हैं या फिर अब एक माता-पिता है तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि बच्चों के लिए कौन सी कहानी की पुस्तक ली जाए जिससे कि आपका बच्चा उन कहानियों को पढ़कर अध्यात्मिक ज्ञान पा सके।

अक्सर देखा गया है कि जो भी बच्चे पुस्तक पढ़ते हैं और पुस्तक में लिखे गए वाक्यों पर ध्यान देते हैं तो उनका मस्तिक  दूसरे के बच्चों से अधिक तेजी से विकसित होता है।

आप सभी को तो पता ही होगा कि जैसा हम देखते हैं जैसा हम पढ़ते हैं वैसा ही हमारा माइंड काम करता है ठीक इसी प्रकार से अगर बच्चों को अच्छी कहानी की पुस्तक दी जाए तो आपके बच्चे  भी अच्छी सोच के साथ विकसित होंगे।

Bacho Ke Liye Best Pustak 

तो इसीलिए मैं आज लेकर आया हूं आपके लिए कुछ ऐसी कहानी की पुस्तक जो कि आपके बच्चे को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उसका माइंड भी विकसित कर देंगे।  और यह कुछ ऐसी पुस्तकें हैं जिन को पढ़कर आपका बच्चा नेगेटिव सोच से पॉजिटिव सोच में बदल जाता है, और कुछ पुस्तक ऐसी भी हैं जिन को पढ़कर आपका बच्चा कभी भी हार नहीं मानेगा चाहे वह जिस भी फील्ड में हो मेरे कहने का मतलब है यह कहानियां की पुस्तक कुछ इस प्रकार है कि यह आपका माइंड पूरी तरह से बदल देंगी आपके बच्चे का जो माइंड होता है और बहुत ही नाजुक होता है क्योंकि शुरुआती दौर में उसको दुनिया का बाहरी ज्ञान नहीं होता है इसीलिए इस पुस्तक में आपको सब कुछ मिल जाएगा जो आप अपने बच्चों को देना चाहते हैं।

हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा पढ़े लिखे और कुछ पढ़ा करें लेकिन समस्या तो यह है  कि आप सोचते हैं कि मेरा लड़का कुछ बड़ा करें लेकिन आपका लड़का ही बड़ा कुछ नहीं सोचता तो वह कैसे बड़ा होगा अगर आप लड़का खुद ही सोचें कि मुझे बड़ा बनना है कुछ नया करना है तभी आपका लड़का बड़ा बन सकता है।

Bacho Ke Liye Best Books

उसकी सोच आपके घर परिवार आपके आसपास तथा स्कूल में उसके टीचर उसके दोस्त आदि से उसकी सोच बनती है तो अगर आपकी सोसाइटी बहुत अच्छी है और आपके टीचर आपके बच्चे के दोस्त आदि की सोच अच्छी है  तो आपके बच्चे की भी सोच अच्छी होगी ठीक उसी प्रकार से अगर आप अपने बच्चे को अच्छी कहानी की पुस्तक देंगे  तो आपका बच्चा उन कहानियों को पढ़कर मोटिवेट होगा और वह भी अपने जीवन में कुछ बड़ा करने के बारे में सोचेगा।

अगर आप एक माता पिता है तो आपका फर्ज बनता है कि आप अपने बच्चे को अच्छी अच्छी पुस्तकें जिससे आपका बच्चा कुछ अलग कर सके दूसरों  के बच्चों से  कुछ बड़ा कर सके।

तो चलिए जान लेते हैं कि वह कौन कौन सी पुस्तक है  जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं।

1.The Man How Built America

अगर बात करूँ इस पुस्तक कि तो दोस्तों ये पुस्तक आप खुद ही पढ़ सकते हो और अपने बच्चों को पढ़ने के लिए भी दे सकते हो।

इस पुस्तक में ये बताया गया हैं एक आदमी कैसे अपने देश को आगे बड़ा सकता हैं। इसमें आपको बहुत ही अच्छी  तरीके से बताया गया हैं कि आप कैसे एक महान व्यक्ति बन सकते हैं तथा आप अपने दमखम से ही खुद विश्व का सबसे महान व्यक्ति बनने के साथ ही आप कैसे अपने देश को भी महान बना सकते हैं।

अगर आपका बच्चा कुछ बड़ा करना चाहता हैं तो आप उसे ये पुस्तक जरूर दे। ये पुस्तक आपके बच्चे कि लाइफ को पूरी तरह से ही बदल देगा।

2. Panchatantra 

अगर आपका बच्चा अभी बहुत छोटा हैं तो आप उसे ये  पुस्तक पुस्तक दे सकते हैं। इस में कहानियों  के माधयम से छोटे बच्चों अच्छी शिक्षा मिलती हैं जिससे उनका मस्तिक तेजी से विकसित होता हैं। 

3. Abacus Math 

अगर आपका बच्चा गणित में बहुत कमजोर हैं तो आप उसे ये पुस्तक दे सकते हैं। ये पुस्तक आपके बच्चे को दूसरों के बच्चों से अलग बना देगी। मतलब आपका बच्चा दुसरे बच्चों से अधिक तेजी से गणित  के हर एक सवाल को सॉल्व करेगा।

ये आपके बच्चे के दीमक को सर्प बनती हैं जिससे आपका बच्चा बहुत तेजी से क्वेस्चन को हल करता हैं।

ये थी वह तीन पुस्तके जिसके बारें में मैं बात कर था ये पुस्तक आपके बच्चों के लिए एक वरदान की तरह हैं अगर आपका बच्चा इन किताबों को पढ़ता हैं तो आपका बच्चे की सोच दूसरे बच्चों से अलग होगी। वह एक महान व्यक्ति की तरह सोचेगा।

Post a Comment

0 Comments