अकबर बीरबल की तरह और किसकी कहानियां प्रसिद्ध है?

दोस्तों हम लोग कहीं ना कहीं ऐसी कहानियां पढ़ते या सुनते चले आ रहे हैं जो पहले से ही सदियों से चली आ रही हैं। आपको तो पता ही होगा कि जब हम इस धरती पर आएं तब से लेकर आज तक बस हम अकबर बीरबल की कहानियां ही पढ़ते या सुनते चले आए हैं। 

दोस्तों क्या आप जानते हैं दुनिया में ऐसी कहानियां भी हैं जो अकबर बीरबल की तरह ही प्रसिद्ध है लेकिन शायद आपने उन कहानियों को पढ़ा नहीं होगा और ना ही अपने घर में अपने दादा दादी से सुना होगा।

इसलिए दोस्तों आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसी कहानियां बताने वाला हूं जो अकबर बीरबल की तरह ही प्रसिद्ध है यह हम कहा सकते हैं कि यह ऐसी कहानियां है जो विश्व में सबसे ज्यादा पढ़ी जाती हैं और उसके साथी विश्व में सबसे ज्यादा पसंद भी की जाती है। 

तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि वे कौन-कौन सी कहानियां है जो विश्व में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और अकबर बीरबल की तरह ही प्रसिद्ध है।

Famous Stories In Hindi

अकबर बीरबल की तरह और किसकी कहानियां प्रसिद्ध है?

तेनालीराम की कहानी:

इस कहानी के माध्यम से छोटे बच्चों को तर्क शक्ति का ज्ञान दिया जाता है, जिससे छोटे बच्चे अपने दीमक का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाये। ये कहानिया बहुत सालों से विश्व में प्रसिद्ध हैं। Famous Stories In Hindi

दादी मां की कहानी:

इन कहानियों के माध्यम से दादी मां एक सीख देती हैं, जो छोटे बच्चों के मस्तिक पर सीधी असर करती हैं, यह कहानियां ऐसी होती हैं जो किसी व्यक्ति की चतुराई बुद्धिमानी मूर्खता आदि पर निर्भर होती है।

इन कहानियों के माध्यम से दादी मा एक संदेश देती है जिसका अर्थ है चतुराई, बुद्धिमानी से किसी भी समस्या का हल हो सकता हैं।

जादुई परियों की कहानी:

इस कहानी में आपको बहुत सारी परियों की कहानी पढ़ने को मिलती हैं जिसमें जादुई किससे जादुई ड्रीम सपने आदि होते हैं। यह कहानियां उन बच्चों को ऐसी शिक्षा देती हैं जिनसे वे बच्चे हैं सपने देखे लगते हैं। ये भी बहुत सालों से विश्व में प्रसिद्ध हैं।

शेखचिल्ली की कहानी:

इस कहानी में एक महामूर्ख व्यक्ति की बात होती है जो अपनी मूर्खता से लोगों को हंसाता है इसलिए शेखचिल्ली की कहानियां बहुत ही प्रसिद्ध है। Famous Stories In Hindi

पंचतंत्र की कहानी:

आपने कभी न कभी तो यह कहानियाँ जरूर पड़ी होगी पंचतंत्र की कहानी इस कहानी के माध्यम से अपनी विद्या का गलत उपयोग करने पर आपका क्या सकता है इसके बारे में बताया जाता है।

अलिफ लैला की कहानी:

यह बहुत पुरानी कहानी है जो सदियों से चली आई है इसके बारे में बहुत सारे किस्से कहानियां हैं जो लोग अक्सर अपने दादा दादी से सुनते हैं।

अलादीन की कहानी:  यह कहानी भी बहुत ही प्रसिद्ध है और सदियों से चली आई हैं, इस कहानी में एक जादुई जिराग होता हैं। 

संता बंता के जोक्स:  इन के जोक्स विश्व भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं।

मुंशी प्रेमचंद की कहानी:

हिन्दी साहित्य में मुंशी प्रेमचंद की कहानी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं और लगभग हिन्दी के सभी बच्चों ने मुंशी प्रेमचंद की कहानी को पढ़ा होगा। Famous Stories In Hindi

यह कुछ कहानियां है जो विश्व में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और ज्यादातर लोग इन्हीं कहानियों को पढ़ते हैं और अपने दादा दादी से भी सुनते हैं।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post