What is Thylacine in Hindi | Thylacine क्या हैं ?

What is Thylacine in Hindi | Thylacine Tiger क्या हैं ?

थाइलेसिन ऑस्ट्रेलियाई का मांसाहारी विलुप्त जीवित जानवर हैं जो लगभग दो मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर विकसित हुआ था और इसे दुनिया में विलुप्त होने से पहले सन 1930 में तस्मानिया में थाइलेसिन जानवर को जीवित पकड़ गाय था। तस्मानिया ऑस्ट्रेलिया का एक द्वीप हैं। thylacine

अगर आप एक Animal lover हैं और आपको जनवारों से बहुत प्यार हैं तो आपको इस जानवर के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए। क्यों की यह एक ऐसा जानवर हैं जो 1930 के कुछ सालों बाद विलुप्त हो चुका था और अभी हल ही में इस मांसाहारी जानवर की रंगीन फोटो विडियो सोशल मिडिया पर वायरल हो रही हैं। 

what is thylacine tiger in hindi

What is Thylacine Tiger  In Hindi | थाइलेसिन टाइगर कैसा होता हैं।

Thylacine बाघ और भेड़िया, कंगारू के शरीर से थोड़ा बहुत मिलता जुलता था क्यों की इसके पैर गद्दे दर और दांत तेज नुकीले होते थे इसलिए वह किसी भी जानवर को बड़ी ही आसानी से अपना शिकार बना सकता हैं।थाइलेसिन की कठोर पूंछ कंगारू के सामान होती थी लेकिन उनकी खोपड़ी दूसरे जानवरों से भिन्न होती थी इसके साथ ही उसकी कठोर पूंछ सामान्य छोटे झबरे कुत्ते जैसा उसका शरीर होता था जो कंगारू के रूप में मिलता जुलता था। थाइलेसिन के पेट में कोई झिल्ली नहीं होती थी लेकिन वह अपने शरीर को कंगारू की तरह फैला सकता था।

  1. लम्बाई: थाइलेसिन के शरीर की लम्बाई 100 से 130 सेमी (39 से 51 इंच) होती थी। 
  2. दांत: थाइलेसिन के दांत तेज नुकीले और जंगली कुत्ते जैसे होते थे।
  3. पैर: थाइलेसिन के पैर ऊँची एड़ी और सामान्य जानवरों से अलग थे। उसके पैर आगे की तरफ उठे और पीछे के तरफ झुके रहते थे। 
  4. पूंछ: थाइलेसिन  टाइगर की पूंछ कंगारू जानवर की तरह कठोर  सख्त बानी होती हैं। 
  5. मुंह : थाइलेसिन टाइगर के जबड़े बहुत ही सख्त तथा आगे की तरफ थोड़ा पतले होते हैं। 

थाइलेसिन टाइगर क्या खाता हैं? | What do thylacine tigers eat?

थाइलेसिन टाइगर खाने के लिए छोटे मोटे , कीड़े मकोड़ें  खाया करता था लेकिन बाद में धीरे- धीरे मांसाहारी होने के कारण इसका शरीर बदलता गया और यह पूरी तरह से मांसाहारी हो गाय। इसका बात का कोई पुख्त सबूत नहीं हैं की वह कितने बड़े जानवर का शिकार कर सकता हैं। 

जब एक बार थायलासीन टाइगर को पकड़ा तो उसे खाने के लिए मृत खरगोश, गोमांस, घोड़ा, कभी-कभी कुक्कुट, दीवारबी आदि खिलाये गए थे। 

92 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक एक कैप्टिव थायलासीन टाइगर ने मारे दीवारबी का मांस खाने से माना कर दिया था जिसके बाद उसे फिर से दीवारबाई का तजा खून की गंध से दीवारबी का मांस खाने के लिए राजी कर लिया गया था। 

थाइलेसिन कहा पाया जाता हैं। Where are thylacine animals found 

थाइलेसिन टाइगर ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया द्वीपों  में  पाया जाता हैं और तस्मानिया दुनिया का 26  व् सबसे बड़ा द्वीप हैं जो की ऑस्ट्रेलिया से 150 मील दुरी पर स्थित हैं। तस्मानिया के आस पास लगभग 1 हजार से भी ज्यादा छोटे-मोटे द्वीप हैं। 

थाइलेसिन टाइगर के नाम 

Thylacine tiger को विभिन्न नामों से जाना जाता था क्यों की इसका शरीर रूप रंग अनेक जनवारों से मिलता जुलता था। इसलिए Thylacine tiger को Tasmanian Tiger के नाम से भी जानते हैं। 
ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों ने थाइलेसिन टाइगर को विभिन्न नामों क्यूरिंना, कनुन्नाह, टैक्सी बियर, लोरिंणा, लाऊनामा आदि  से पुकारते थे इसके साथ ही थाइलेसिन टाइगर की पीठ के निचले धड़ में लकीरे बानी होने के कारण Tasmanian Tiger को तस्मानियाई भेड़िया के नाम से भी जाना जाता हैं।  

थाइलेसिन की उम्र कितनी होती हैं।

थाइलेसिन (Tasmanian tiger) की आमतौर पर उम्र चार से सात वर्ष अनुमानित होती हैं लेकिन कुछ ऐसे भी साक्ष्य उपलब्ध हैं जिसमें दिखाया गया हैं की कैद थाइलेसिन की जीवन कल  9 वर्ष हैं। 
थाइलेसिन एक घरेलू कुत्ते स्वभाव जैसा शर्मिला होता हैं लेकिन इसकी खोपड़ी कुत्ते की खोपड़ी से भिन्न होती हैं। 
तस्मानियन टाइगर और कुत्ते की खोपड़ी में निम्न अंतर होता हैं। तस्मानियन टाइगर की खोपड़ी के नीचे टीले में 2 छिद्र होते हैं ओर वही कुत्ते की खोपड़ी के नीचे कोई भी क्षिन्द्र नहीं होते हैं।  

Post a Comment